Yellow Bird Publications

INDEPENDENCE DAY

भारत में स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

निबंध “भारत में स्वतंत्रता दिवस का महत्व: भारत 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है। 15 अगस्त 1947 को देश को अंग्रेजों के अत्याचार से आजादी मिली और तभी से हमारा देश अगस्त के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता आ रहा है।’ स्वतंत्रता दिवस भारत के नागरिकों के लिए विशेष महत्व रखता है। यह उन्हें स्वतंत्रता हासिल करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए रक्तपात और बलिदान की याद दिलाता है। आज़ादी एक दिन में नहीं आई, न ही आसानी से आई। यह उनके राजनीतिक नेतृत्व और क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानियों के मार्गदर्शन में भारत के लोगों के निरंतर संघर्ष का परिणाम था। यहीं स्वतंत्रता दिवस का महत्व है, क्योंकि यह हमें स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हमारे साथी देशवासियों द्वारा किए गए दर्द और बलिदान की याद दिलाता है।

भारत में स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के महत्व पर अंग्रेजी में लंबा और छोटा निबंध

यहां भारत में स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर विभिन्न लंबाई के निबंध हैं जो आपकी परीक्षा/स्कूल असाइनमेंट में विषय में आपकी सहायता करेंगे। ये निबंध पाठक को प्रभावित करने के लिए सरल और प्रभावी भाषा में लिखे गए हैं।

स्वतंत्रता दिवस निबंध के निम्नलिखित महत्व पर जानकारी विशेष रूप से स्कूल जाने वाले बच्चों और कॉलेज के छात्रों की सेवा के लिए सावधानीपूर्वक तैयार की गई है। लंबे और छोटे दोनों प्रकार के निबंध कई अवसरों पर उपयोगी हो सकते हैं जैसे निबंध लेखन, पैराग्राफ लेखन, वाद-विवाद आदि।

निबंध में दिए गए बिंदुओं का उपयोग बच्चे अपने निबंध लेखन, भाषण देने या वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में कर सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता और रुचि के अनुसार भारत में स्वतंत्रता दिवस का महत्व निबंध का चयन कर सकते हैं।

भारत में स्वतंत्रता दिवस पर लघु निबंध – निबंध 1 (200 शब्द)

भारत के नागरिकों को दशकों तक ब्रिटिश शासन का सामना करना पड़ा। अंग्रेज अधिकारियों ने देश की सम्पत्ति लूटी और भारतीयों से दुर्व्यवहार किया। कभी सोने की चिड़िया कहे जाने वाले भारत को अंग्रेजों के हाथों भारी क्षति उठानी पड़ी।

अंग्रेज भारत के नागरिकों के साथ गुलामों जैसा व्यवहार करते थे। उन्होंने भारतीयों से कड़ी मेहनत करवाई और इसके लिए उन्हें बहुत कम भुगतान किया। यहां के लोग असहाय महसूस करते थे और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अंग्रेजों के निर्देशों का पालन करते थे। हालाँकि, हम उन लोगों के आभारी हैं जिन्होंने साहस दिखाया और अंग्रेजों के साथ आँख से आँख मिलाकर खड़े रहे।

इन भारतीय क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों के अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई और कई अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ अवज्ञा व्यक्त करने के लिए समय-समय पर कई विरोध प्रदर्शन और रैलियाँ आयोजित की गईं। जबकि इनमें से कुछ क्रांतिकारियों, जैसे कि महात्मा गांधी, ने अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए अहिंसा का मार्ग अपनाया, दूसरों ने अंग्रेजों से लड़ने और उन्हें भगाने के लिए आक्रामक रुख अपनाया।

इन दोनों प्रकार के क्रांतिकारियों के संयुक्त प्रयास रंग लाए और अंततः 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली। तब से हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

भारत में स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर निबंध – निबंध 2 (300 शब्द)

परिचय

15 अगस्त का स्वतंत्रता दिवस भारत के नागरिकों के लिए विशेष महत्व रखता है। यह एक ऐसा दिन है जो उन्हें स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की याद दिलाता है। यह उनमें देशभक्ति की भावना पैदा करता है और उन्हें अपने देश के लिए कुछ करने के लिए उत्साह से भर देता है।

स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान का प्रतीक

भारत दशकों तक ब्रिटिश शासन के अधीन रहा था। समय के साथ अंग्रेजों के अत्याचार बढ़ते गये। कई भारतीय अंग्रेजों से लड़ने और उन्हें देश से बाहर निकालने के लिए आगे आए। बाल गंगाधर तिलक, शहीद भगत सिंह, महात्मा गांधी, सरोजिनी नायडू, रानी लक्ष्मी बाई और सुभाष चंद्र बोस जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में, भारत के नागरिक एक साथ आए और अपनी आजादी के लिए लड़े।

वे इन नेताओं से प्रेरित हुए और निःस्वार्थ भाव से स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। कई विरोध प्रदर्शन हुए और कई आंदोलन चलाए गए. इन घटनाओं के दौरान कई लोगों की जान चली गई और कई लोग जेल गए, हालांकि इससे अंग्रेजों से लड़ने के उनके जज्बे में कोई कमी नहीं आई। स्वतंत्रता दिवस हमें उनके बलिदानों की याद दिलाने का एक तरीका है और इस प्रकार यह हमारे देश के नागरिकों के लिए विशेष महत्व रखता है।

आजादी का जश्न मनाएं फिर भी जमीन से जुड़े रहें

स्वतंत्रता दिवस भी हमारी आज़ादी का जश्न मनाने का एक तरीका है। जिस दिन हमारा देश आजाद हुआ, उसी दिन भारत के नागरिकों ने सच्ची आजादी का स्वाद चखा। उन्होंने इस नई मिली आज़ादी का जश्न मनाया और यह दिन साल-दर-साल उसी भावना की याद दिलाता है। हालाँकि, यह हमें अपनी जड़ों के करीब रहने के महत्व की भी याद दिलाता है और जब हम ऊंची उड़ान भरते हैं और स्वतंत्र महसूस करते हैं तब भी जमीन से जुड़े रहते हैं।

निष्कर्ष

भारत के लोग उन लोगों के आभारी हैं जिन्होंने अपने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। वे हर साल 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं जिसे भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है। देशभर में जिस तरह से इस दिन को मनाया जाता है उससे ये साफ देखा जा सकता है. The Second Project

भारत में स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाता है पर निबंध? – निबंध 3 (400 शब्द)

परिचय

भारत में स्वतंत्रता दिवस को भारतीय नागरिक बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं और यह उनके लिए बहुत महत्व रखता है। इस दिन देश के विभिन्न स्थानों पर भारतीय ध्वज फहराया जाता है। देश भर में कार्यालय, स्कूल, आवासीय सोसायटी और अन्य स्थान कई छोटे और बड़े समारोह आयोजित करते हैं। यहां इन स्वतंत्रता दिवस समारोहों की मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

झंडा फेहराना

उत्सव की शुरुआत में भारतीय ध्वज, तिरंगा फहराया जाता है। उत्सव के लिए एकत्र हुए सभी लोग ध्वजारोहण के दौरान खड़े होते हैं, जिसके बाद राष्ट्रगान, जन, गण, मन गाया जाता है। जब राष्ट्रगान बजाया जाता है तो लोग ध्यान की स्थिति में खड़े होकर राष्ट्रगान का सम्मान करते हैं।

भाषण

अगली पंक्ति आमतौर पर मुख्य अतिथि या आयोजन समिति के सदस्य का भाषण होता है। स्कूलों और कॉलेजों में भाषण आमतौर पर प्रिंसिपल द्वारा दिया जाता है। यह भाषण भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने के तरीके और उपनिवेशित भारत में रहने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में है।

कविता पाठ

इस अवसर का आनंद लेने और उन महान आत्माओं को याद करने के लिए लोगों द्वारा देशभक्ति के गीत और कविताएँ गाई जाती हैं जिन्होंने निस्वार्थ भाव से अपने जीवन का बलिदान दिया ताकि उनके साथी नागरिक एक स्वतंत्र देश में रह सकें।

प्रतियोगिता

इस दिन वाद-विवाद और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और लोग उनमें उत्साहपूर्वक भाग लेते हैं। इन प्रतियोगिताओं का विषय स्वतंत्रता दिवस के इर्द-गिर्द घूमता है। यह प्रतिभागियों के साथ-साथ दर्शकों को भी देश के प्रति देशभक्ति की भावना के करीब लाता है।

सांस्कृति गतिविधियां

आयोजक विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों की व्यवस्था करके कुशलतापूर्वक इस कार्यक्रम का स्वाद बढ़ाते हैं। इसके अलावा, वे नृत्य और गायन प्रतियोगिताएं भी आयोजित करते हैं, जहां उत्साही प्रतिभागी विभिन्न राज्यों के नृत्य रूपों का प्रदर्शन करते हैं। अपने पसंदीदा नृत्य शैली से मेल खाने वाले रंग-बिरंगे परिधानों में सजे, प्रतिभागियों ने अपने मनमोहक प्रदर्शन के माध्यम से पूरे वातावरण को मस्ती और उल्लास से भर दिया।

मधुर वितरण

स्वतंत्रता दिवस पर मिठाइयाँ बाँटने की परंपरा उतनी ही पुरानी है जितनी कि यह दिन। जहां पहले इस दिन लड्डू बांटे जाते थे, वहीं इन दिनों लोगों के बीच तरह-तरह की मिठाइयां बांटी जाती हैं। आजकल बाजार में सुंदर और स्वादिष्ट तिरंगे रंग की मिठाइयां उपलब्ध हैं। इस कार्यक्रम को मनाने के लिए इन्हें विभिन्न स्थानों पर वितरित किया जाता है।

निष्कर्ष

लोग ज्यादातर केसरिया, सफेद या हरे रंग या इनके संयोजन के पारंपरिक कपड़े पहने हुए दिखाई देते हैं। आजकल तिरंगे बैज, हेयर बैंड और कलाई बैंड पहनने का भी चलन है। पूरा माहौल देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत है. इस दिन पूरा देश एकजुट है.

हम स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते हैं पर निबंध? – निबंध 4 (500 शब्द)

परिचय

हम स्वतंत्र भारत के नागरिक अपने देश से प्यार करते हैं और इसका हिस्सा होने पर हमें गर्व है। 15 अगस्त को मनाया जाने वाला स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिए विशेष महत्व रखता है। यह देश भर के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों और अन्य स्थानों पर बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हम उन लोगों की याद में स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं जिन्होंने हमें एक स्वतंत्र राष्ट्र देने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया और हमें दी गई आजादी की खुशी भी मनाते हैं। हालाँकि, इस दिन भव्य उत्सव मनाने के केवल यही कारण नहीं हैं। यहां विभिन्न कारण बताए गए हैं कि हम स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते हैं और हमारे लिए इसका महत्व क्या है:

स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करें

स्वतंत्रता दिवस मनाने का एक मुख्य कारण उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना है जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया ताकि हम एक स्वतंत्र राष्ट्र में खुलकर सांस ले सकें। यह उत्सव उन सभी महान आत्माओं को श्रद्धांजलि है। हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के वीरतापूर्ण कार्यों का वर्णन करने के लिए भाषण देते हैं और अपने देश को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं। हम उनकी प्रशंसा में गीत गाते हैं और इस दिन आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी उन्हें सम्मान देने के लिए समर्पित होते हैं।

आभारी और विनम्र बनें

जिन लोगों ने ब्रिटिश शासन के दौरान नरसंहार और कठिनाइयों का सामना किया, वे अधिक विनम्र हैं। उन्होंने जीवन की वास्तविक कठिनाइयों को देखा है और अच्छे समय को महत्व देते हैं। कृतज्ञता की यह भावना और विनम्र रवैया युवा पीढ़ी में गायब है। स्वतंत्रता दिवस समारोह लोगों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं से परिचित कराने और उन्हें जो दिया गया है उसके लिए आभारी होने की याद दिलाने का एक तरीका है।

स्वतंत्रता की भावना का जश्न मनाएं

स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की सच्ची भावना का जश्न मनाने के लिए भी मनाया जाता है। हमारे देश के नागरिकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा क्योंकि स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयास रंग लाए और उन्हें 1947 में आजादी मिली। उन्होंने सच्ची आजादी का अनुभव किया और सच्ची आजादी की इस भावना को हर साल मनाया जाता है।

अपने देश के प्रति प्रेम को जीवित रखें

स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरा देश देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत है. देश की आजादी के लिए एक विशेष दिन समर्पित करना और इसे अलग-अलग हिस्सों में मनाना देश के प्रति प्यार और सम्मान दिखाने का एक शानदार तरीका है। यह हमारे दिलों में अपने देश के प्रति प्यार को जीवित रखने का एक तरीका है।

युवा पीढ़ी को राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करें

वास्तव में, स्वतंत्रता दिवस समारोह युवा मनों को समर्पित रूप से राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करने का एक तरीका है, जैसा कि पिछली पीढ़ियां करती थीं। युवा पीढ़ी स्वतंत्रता सेनानियों के वीरतापूर्ण कार्यों और उनके देश के प्रति प्रेम और समर्पण से देशभक्ति की भावना ग्रहण करती है। नतीजतन, यह प्रेरणा उन्हें किसी भी तरह से देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करती है।

 निष्कर्ष

इस प्रकार स्वतंत्रता दिवस विभिन्न कारणों से मनाया जाता है। सटीक रूप से कहें तो यह दिन देशभक्ति की भावना को जीवित रखने और साथ ही स्वतंत्रता की भावना का आनंद लेने के लिए मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस हमारे देश में एक राष्ट्रीय अवकाश है और इस प्रकार यह प्रियजनों के साथ जुड़ने और इस दिन को एक साथ मनाने का भी समय है।

 

स्कूल/कॉलेज/पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह पर निबंध – निबंध 5 (600 शब्द)

परिचय

भारत में स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है। यह देश लगभग 200 वर्षों तक अंग्रेजों के अधीन रहा, अंततः यह उनके चंगुल से मुक्त होकर एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया। तब से 15 अगस्त स्वतंत्रता की भावना का जश्न मनाने का दिन बन गया। यह उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में भी मनाया जाता है जिन्होंने हमें रहने के लिए बेहतर जगह दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

भारत का प्रत्येक नागरिक स्वतंत्रता दिवस को बड़े उत्साह और साहस के साथ मनाता है क्योंकि यह उनके लिए बहुत मायने रखता है और बहुत महत्व रखता है। देश भर के स्कूल, कॉलेज और लोग इस दिन को मनाते हैं, और यह देश के छात्रों और नागरिकों दोनों के लिए महत्व रखता है।

स्कूलों/कॉलेजों में स्वतंत्रता दिवस समारोह

चूंकि 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश है, इसलिए देश के अधिकांश स्कूल और कॉलेज एक दिन पहले ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। देश के कई स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान स्वतंत्रता दिवस को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं।

देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण, भाषण, वाद-विवाद और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं, नृत्य, कविता पाठ और कई अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ शामिल हैं। ये गतिविधियाँ छात्रों को रोमांचित करती हैं, और वे पूरे दिल से इनमें भाग लेते हैं। प्राइमरी विंग के छात्र भी स्वतंत्रता सेनानियों की तरह कपड़े पहनते हैं। ये गतिविधियाँ छात्रों को उनकी जड़ों के करीब ले जाती हैं और उनमें देशभक्ति की भावना पैदा करती हैं जो अन्यथा इस पीढ़ी में गायब है।

कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस समारोह

“कार्यालय भी स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले समारोह आयोजित करते हैं। स्वतंत्रता दिवस की थीम को बनाए रखने के लिए कार्यालयों में कर्मचारियों को आमतौर पर केसरिया, सफेद या हरे रंग की पोशाक पहनने के लिए कहा जाता है। लोग उल्लिखित रंगों के जातीय परिधान पहनते हैं और पूरा वातावरण जगमगा उठता है।”

देशभर के कई कार्यालयों में ध्वजारोहण किया जाता है. कर्मचारियों के बीच बंधन को मजबूत करने के लिए विशेष लंच का आयोजन किया जाता है। तिरंगे चावल और मिठाइयाँ इन दोपहर के भोजन का हिस्सा होती हैं। इस मौके पर लोग भाषण देने के लिए भी आगे आते हैं. कुछ कार्यालय उत्साह बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करते हैं।

आवासीय क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस समारोह

विभिन्न आवासीय क्षेत्रों के रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन इन दिनों स्वतंत्रता दिवस मनाने की पहल करते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर, लोग इस दिन को सही मायने में मनाने के लिए सुबह-सुबह पास के पार्क में इकट्ठा होते हैं। वे स्वतंत्रता दिवस की थीम के अनुसार कपड़े पहनते हैं और कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं। उत्सव की शुरुआत में ध्वजारोहण किया जाता है।

लोग राष्ट्रगान का सम्मान करने के लिए ध्यान की मुद्रा में होते हैं, जो झंडा फहराने के बाद बजाया जाता है। इन समारोहों के दौरान, देशभक्ति के गीत पूरी मात्रा में बजते हैं और उपस्थित लोगों में देशभक्ति की भावना व्याप्त हो जाती है। आयोजक इन आयोजनों के दौरान नृत्य और कविता पाठन प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं। इसके अतिरिक्त, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जिसमें बच्चे जवाहरलाल नेहरू, सरोजिनी नायडू, भगत सिंह आदि जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की पोशाक पहनते हैं।

इन प्रतियोगिताओं के बाद आमतौर पर ब्रंच होता है। इन आयोजनों के दौरान लोग एक साथ बैठते हैं और भोजन का आनंद लेते हैं। यह अपने पड़ोसियों के साथ मेलजोल बढ़ाने का अच्छा समय है।

उड़ाता पतंग

स्वतंत्रता दिवस पर हमारे देश के कई हिस्सों में पतंग उड़ाने की परंपरा है। आसमान में स्वच्छंद उड़ती रंग-बिरंगी पतंगें स्वतंत्रता का प्रतीक मानी जाती हैं। पतंग उड़ाने की गतिविधि का आनंद लेने के लिए लोग अपनी छतों पर जाते हैं या पास के मैदानों में जाते हैं। वे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को एक साथ इस गतिविधि का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह बहुत मज़ेदार है। जगह-जगह पतंग उड़ाने की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं और लोग पूरे उत्साह के साथ उनमें भाग लेते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर

स्वतंत्रता दिवस आजादी और स्वतंत्रता का जश्न मनाने का दिन है। यह उन महान आत्माओं को याद करने का भी दिन है जो अपने अधिकारों के लिए खड़े हुए और अपनी जान की परवाह किए बिना संघर्ष किया। इसे पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।